गर्भवती महिलाएं ये बातें ध्यान में रखकर करवाचौथ में व्रत रखें, मां और बच्चे रहेंगे सुरक्षित

गर्भवती महिलाएं ये बातें ध्यान में रखकर करवाचौथ में व्रत रखें, मां और बच्चे रहेंगे सुरक्षित

सेहतराग टीम

महिलाएं कई तरह के व्रत रखती हैं। उनमें से एक है करवा चौथ, जो वो अपने पति के लंबी उम्र के लिए रखती हैं। ऐसे में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं जो महिलाए गर्भवती होती है उनके लिए व्रत रखना कई समस्याओं को जन्म देने के बराबर होता है। हांलाकि करवाचौथ का ब्रत सालभर में एक बार आता है इसलिए सभी महिलाएं इसमें कोई कमी नहीं करना चाहती हैं। लेकिन जो महिलाएं गर्भवती हैं वो अगर थोड़ी सावधानी बरतें तो उनके लिए फायदेमंद होगा। तो आइए जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ध्यान रख कर व्रत रखना चाहिए।

पढ़ें- नवरात्र में किन चीजों का करें सेवन और कैसे रखें खुद को स्वस्थ

दूध का सेवन करें

सरगी के दौरान भूलवश भी चाय या कॉफी न लें, यह पूरा दिन नुकसान पहुंचा सकते हैं। खाली पेट इनका सेवन करने से पेट में गर्मी बढ़ सकती है,साथ ही गैस की समस्या भी हो सकती है, इसलिए दूध का ही सेवन करें।

पूरे दिन भूखे न रहें

गर्भावस्था में पूरे दिन भूखे रहकर व्रत करने का कोई विकल्प नहीं होता है। यह शरीर के लिए ठीक नहीं होता है इसलिए थोड़े फल और सूखे मेवे खा लेने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। फलों का नमक के साथ सेवन न करें।

व्यस्त रहकर बिताएं दिन

कई महिलाओं को आराम करने की ज्यादा आदत नहीं होती ऐसे में गर्भवती महिलाएं काम करने की बजाय टी.वी देखकर, किताब पढ़कर, पूजा की तैयारियां करके आसानी से अपना दिन निकाल सकती हैं, थकान भी नहीं होगी।

आराम करके बिताएं दिन

गर्भवती महिलाएं आराम करके आसानी से दिन व्यतीत कर सकती हैं। सुबह सरगी के बाद दिनभर आराम करें और शाम को पूजा के समय उठ जाएं। इस तरह से शरीर में थकान भी नहीं रहेगी और दिन भी आसानी से बीत जाएगा। 

परामर्श है आवश्यक

गर्भावस्था में व्रत रखने जा रहे हैं, तो बेहद जरूरी है कि अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें। आपकी डॉक्टर आपकी सेहत को बखूबी जानती हैं। यदि थोड़ी भी समस्या है और वे अनुमति नहीं दे रही हैं तो फिर व्रत रखने का विचार त्याग दें।

इसे भी पढ़ें-

इस समय एक्सरसाइज करने से कम किया जा सकता है स्तन कैंसर का खतरा: शोध

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।